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(i) माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की एक तालिका में पंक्तियों या स्तंभों की संख्या सम संख्या में भी हो सकती है।
(ii) किसी भी तालिका में पंक्तियों की न्यूनतम संख्या 1 से कम नहीं हो सकती है।
(a) (i) - गलत, (ii) - सत्य
(b) (i) - गलत, (ii) - गलत
(c) (i) - सत्य, (ii) - सत्य
(d) (i) - सत्य, (ii) - गलत
UPPCL (TG-II) 24-01-2019
(EVENING)
Ans : (c) किसी भी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की तालिका में पंक्तियों या स्तम्भों की संख्या सम या विषम दोनों हो सकती है। परन्तु पंक्तियों या स्तम्भों की किसी भी संख्या 1 से कम नहीं हो सकती है।
182. एक निश्चित कॉलम की चौड़ाई सेट करने के लिए, _टैब पर _समूह में, अपनी तालिका का चयन करें, आटोफिट पर क्लिक करें और निश्चित कॉलम चौड़ाई का चयन करें।
(a) Design, Cell Size
(b) Layout, Fixed Column
Width
(c) Layout, Cell Size
(d) Page Layout, Cell
Size
UPPCL Office Assistant III
24-10-2018 (Mor.) |
Ans : (c) एम.एस. वर्ड में टेबल के कॉलम की चौड़ाई निश्चित करने के लिए सबसे पहले टेबल को सेलेक्ट करेगें, इसके बाद लेआउट टैब के अन्तर्गत सेल साइज ग्रुप के आटोफिट टूल में क्लिक करेगें जिसमें एक ड्राप डाउन लिस्ट प्रदर्शित होगी उसमें फिक्स्ड कॉलम विष्ड पर क्लिक करेगें जिससे कॉलम फिक्स हो जायेगा।
183. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड
2016 दस्तावेज में एक तालिका में अधिकतम कितने कॉलम हो सकते हैं?
(a) 83
(b) 56
(c) 36
(d) (63
UPPCL TG-II 25-01-2019
(Morning)
Ans : (d) माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2016 यह आधुनिकराम एप्लीकेशन साफ्टवेयर है जिसमें किसी भी एक तालिका में अधिकतम कालमा की संख्या 63 होती है।
184. In Microsoft Word 2013 which of the
following menus includes the split cells option? माइक्रोसॉफ्ट वर्ड
2013 में, निम्न में से किस मेनू में स्प्लिट सेल विकल्प शामिल है।
(a) Layouts
(b) Design
(c) Page Layouts
(d) Insert
_ UPPCL (Office Assistant
III) 23-09-2018
Ans : (a) माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल 2013 में Layout के अन्दर सेल को स्प्लिट करने का विकल्प होता है।
185. With the ruler bar in MS Word, you
can adjust: रूलर बार के प्रयोग से आप एमएस वर्ड में क्या समायोजित कर सकते हैं?
(a) Background Color/पीछे का रंग
(b) Font/फॉन्ट
(c) Text Size/टेक्स्ट साइज़ |
(d) Indentation/इंडेडेशन
UPPCL Stenographer Exam-18.02.2018 |
Ans. (d) : रूलरों का उपयोग हम अपने प्रकाशन के किसी पृष्ठ का खाका बनाने और पैराग्राफ के खरोज (Indentation) को सेट करने में करते हैं। रूलर दो होती है- ऊर्ध्वाधर (Vertical), क्षैतिज (Horizontal)। रूलर को View Menu से Show/Hide कर सकते है। इसकी शार्ट की Ctrl + R होती है।
186. What do the following directions
signify when inserting rows and columus from the Rows and Columns group?. रो और कॉलम समूह से पंक्तियों और स्तम्भों को सम्मिलित करते समय निम्नलिखित दिशाएँ क्या दर्शाती है?
(a) a) Insert Above b) Insert
Below c) Insert Right d) Insert Left
(b) a) Insert Above b) Insert
Below c) Insert Left d) Insert Right
(c) a) Insert Right b) Insert
Below c) Insert Left d) Insert Above
(d) a) Insert Below b) Insert
Above c) Insert Left d) Insert Right
UPPCL Office Assistant III)
23-09-2018
Ans : (a) टेबल में रो या कॉलम को टेबल के किसी भी साइड, ऊपर, नीचे दायें बाएं सम्मिलित किया जा सकता है।
187. MS Word 2010 का प्रयोग करके बनाये गए प्रलेख में अनुच्छेद में सीमारेखा (बॉर्डर) जोड़ने के लि निम्नलिखित चरणों का प्रयोग किया जाता है?
1. उस अनुच्छेद पाठ का चयन करें जिसे आप प्रारूपित करना चाहते है।
2. होम टैब पर क्लिक करें।
3. बॉर्डर्स और शेडिंग बटन ऐरो पर क्लिक करें, और फिर
बॉर्डर जोड़ने या हटाने के लिए बॉर्डर कमांड का चयन करने के लिए क्लिक करें। उस विकल्प का चयन करें जो इन चरणों का सही अनुक्रम देता है।
(a) 2, 1.3
(b) 1, 2, 3
(c) 2, 3, 1
(d) 3.2, 1
UPPCL Office Assistant III
24-10-2018 (Mor.) I
Ans : (b) एम. एस. वर्ड 2010 का प्रयोग करके बनाये गये प्रलेख में अनुच्छेद में सीमा रेखा (बार्डर) जोड़ने के लिए निम्न क्रम का अनुसरण किया जाता है। उस अनुच्छेद पाठ का चयन करें। जिसे आप प्रारूपित करना चाहते है। होम टैब को क्लिक करें । बॉर्डर्स और शेडिंग बटन ऐरो पर क्लिक करें, और फिर बॉर्डर जोड़ने या हटाने के लिए बॉर्डर कमांड का चयन करने के लिए क्लिक करें। अतः विकल्प (b) सही है।
188. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड डाक्यूमेंट का नाम
........और टास्क बार दोनों में डिस्प्ले होता है।
(a) मेनू बार
(b) टास्क बार
(c) फारमैटिंग टूल बार
(d) स्टैंडर्ड टूल बार
(e) टाइटल बार
(IBPS 2011) |
Ans. (e) टाइटल बार एक खुली विंडो के ऊपर होता है जिसमें बाएँ किनारे पर एप्लीकेशन कन्ट्रोल मेन्यू होता है, जिसके पास ही खुले हुए डाक्यूमेंट का नाम तथा प्रोग्राम का नाम प्रदर्शित होता है| टाइटल बार के दाएँ किनारे पर मिनिमाइज या मैक्सीमाइज्ड/रिस्टोर एवं क्लोज बटन स्थित होते है।
189. In Preview Mode you can view : प्रीव्यू मोड में :
(a) All the pages inyour
document; अपने डॉक्यूमेंट के सभी पेज देख सकते हैं ।
(b) Only the page your are
currently working on आप केवल उसी पेज को देख सकते हैं जिस पर उस
समय कार्य कर रहे हैं
(c) Only the title page of
the document आप केवल डॉक्यूमेंट का टाइटल पेज देख सकते हैं
(d) Only the last page of the
document आप केवल डॉक्यूमेंट का आखिरी पेज देख सकते है
__(UPPCL TG-2 26.06.2016) I
Ans : (a) प्रीव्यू मोड में अपने डॉक्यूमेंट के सभी पेज देख सकते हैं।
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190. जब आप ........... चाहते हो तो प्रिव्यू का प्रयोग करना उपयोगी होता है।
(a) डाक्यूमेंट को कलर करना
(b) डाक्यूमेंट को सेव करना
(c) डाक्यूमेंट को डिलीट करना
(d) डाक्यूमेंट को कॉपी करना
(e) मद्रित होने पर डाक्यूमेंट कैसा दिखेगा यह देखना
___(IBPS 2010
Ans: (e) : प्रिव्य वर्ड का एक उपयोगी फीचर है जो आपको मेंट को इसके प्रिंट से पहले ठीक उस तरह से देखने ना देता है जैसे यह प्रिंट होने वाला है। डाक्यूमेंट को प्रिव्यू के लिए आपको पहले उस डाक्यूमेंट को खोलना होगा जिसे आप प्रिव्यू करना चाहते है।
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